ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (2024) Best Bloging se paise kaisa kamaya

Pradeep Kumar
14 Min Read

Table of Contents

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2024(blogging se paise kaise kamaye) – पूरी जानकारी हिंदी में-

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (2024)

Contents
ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2024(blogging se paise kaise kamaye) – पूरी जानकारी हिंदी में-ब्लॉगिंग क्या है?-(ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2024)Blogs के कुछ प्रकार-ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (2024)Blogging मे पैसा कहाँ कहाँ से कमाते हैं-1. Google Adsense और दुसरे के Ads Monetization से-2. Affiliate Marketing के द्वारा-i) Amazon Affiliate programii) Hosting Affiliatesiii) Blogging Tools Affiliates से-3-Sponsored Social Media Posts के द्वारा-4- अपने Blog बेचकर-5- Sponsored Post के द्वारा-6-Online Courses बेचकर-7- Services देकर8- Ebook बेचकर-9-Direct Advertisement के द्वारा-10-सर्विस/प्रोडक्ट (Service/Product) बेंचकर-यहाँ आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए( ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2024)के विषय में जानकारी दी गई है | यदि इस जानकारी से संतुष्ट है, या फिर इससे समबन्धित अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट करके अपना सुझाव दे सकते है, आपकी प्रतिक्रिया का जल्द ही उत्तर देने का प्रयास किया जायेगा | अधिक जानकारी के लिए http://tazaupdate.co.in पर विजिट करते रहे।

क्या आप भी उनमें से हैं जो की जानना चाहते हैं की ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? तब तो यह आज की Post आपके लिए बहुत ही जानकारी वाली होने वाली है, इसलिए इसे बड़े ही ध्यान से पढ़ें।

 

आप ये जानना चाहते हैं की Blogging से पैसे कमाना बहुत ही आसान है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है, हाँ एक बात तो सही है की Blogging कोई भी कर सकता है, इसके लिए आपके पास Degree या कोई qualification होने की जरुरत ही नहीं है। बस आपको मेहनत व लगन से काम करना होगा।

 

आपके पास में कुछ interesting बात होनी चहिये कहने के लिए और करने के साथ साथ में बहुत ज्यादा धैर्य और dedication होना चहिये, जिससे की आप अपने Blog को सही तरीके से बना सकें, जितना अच्छा ब्लॉग होगा उतने ज्यादा ट्रैफिक आयेगा और उसमें अच्छा खासा traffic ला सकेंगे। तो अब सवाल ये है की क्या सभी Blogging से पैसे कमाते हैं? इसका जवाब हाँ भी है और न भी. ऐसा इसलिए क्यूंकि नए Bloggers को थोडा समय ज्यादा मेहनत लगती है पैसे कमाने के लिए वही जो पहले से blogging कर रहे हैं उन्हें ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता पैसे कमाने के लिए, नये ब्लॉगर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, तब जाकर पैसे कमा सकते हैं।

बस आज की इस Post मे “Blogging Se Paise Kaise Kamaye” में हम आप लोगों को कुछ ऐसे ही तरीके बताऊंगा, जिससे की आप भी बड़ी ही आसानी से blogging से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन हाँ आपको इसके लिए थोडा धैर्य चाहिए और ढेर सारी मेहनत करनी पड़ती है क्योकि कोई भी चीज़ आसान नहीं होती, उसे आसान बनाना पड़ता है, तो चलिए अपनी Post शुरू करते हैं।

 

ब्लॉगिंग क्या है?-(ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2024)

Blogging करने का मतलब होता है अपने Blog पर नए नए articles या Post लिखना होता है, मेरे कहने का मतलब है की यदि आपको किसी विषय में महारत हासिल है, या आप आपना experience दूसरों के साथ share करना चाहते हैं तब ऐसे में आप उन्हें या तो अपने Blog या website पर बस इसी लिखने की प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है।

 

Blogs के कुछ प्रकार-

Blogs बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे की Personal Blog

Food Blog

Tech Blog

Finance Blog

Travel Blog

Motivation Blog

Study Blog

News Blog इत्यादि, आपकी जिस विषय में रूचि है उसमें आप अपनी blog बना सकते हैं| बस आपको किसी को copy नहीं करना होता है बल्कि आपको जो आता है उसे अपने Blog में लिखना होता है अपनी भाषा मे, इससे आपके Blog के contents हमेशा नए और unique होते हैं।

ये तो थी blogging के विषय में थोड़ी सी जानकारी है अब चलिए अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इस विषय में जानकारी लेते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (2024)

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने blog को monetize करने के लिए कर सकते हैं, बस ध्यान देने वाली बात ये है की आपको अपनी level की अपने हिसाब से blogging और अपने blog के प्रकार को समझ कर ही इन तरीकों का इस्तेमाल करना होता है।

 

अपनी level की या अपने हिसाब से blogging का मतलब मेरा आपके experience व interest और आपकी blogging करने के style से है ये अपनी रुचि पर होता है सभी bloggers का अलग अलग होता है और होना भी चहिये।

 

 

Blogging मे पैसा कहाँ कहाँ से कमाते हैं-

1-Google Adsense और दुसरे Ads Monetization से

2-Affiliate Marketing के द्वारा

3-Sponsored Social Media Posts के द्वारा

4-अपने Blog बेचकर

5-Sponsored Post के द्वारा

6-Online Courses बेचकर

7-Services देकर

8-Ebook बेचकर

9-Direct Advertisement के द्वारा

10-सर्विस/प्रोडक्ट (Service/Product) बेचकर

 

1. Google Adsense और दुसरे के Ads Monetization से-

वैसे तो Internet पर आपको बहुत से ad networks इस्तेमाल करने के लिए मिल जायेंगे। लेकिन इनमें से आपको अपने Blog के लिए सबसे अच्छा चुनना होता है जो की आपको सहज ढंग से और समय समय पर pay करता हो,

मेरे अनुसार से ये दो Ad networks काफ़ी ज्यादा popular व अच्छे हैं।

 

आपके पास एक blog(article) का होना जरुरी है इन network से approval प्राप्त करने के लिए ये automatically ही आपके article के context के हिसाब से ads show करते हैं और User Interest के आधार पर भी add करते हैं ज्यादातर नए Bloggers इस method का इस्तेमाल करते हैं अपने blog को monetize करने के लिए क्यूंकि ये उन्हें आसानी से recurring income प्रदान करते है।

 

इसलिए यदि आप इन networks का इस्तेमाल करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको इनके approval के लिए apply करना होता है, वहीँ इससे आपको एक बार approval मिल जाने पर आप आसानी से अपने traffic के हिसाब से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

 

2. Affiliate Marketing के द्वारा-

Affiliate Marketing आज के समय में बहुत ही प्रसिद्ध है Bloggers के बीच में। ऐसा इसलिए कहता हूँ क्यूंकि इसमें आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता है बस किसी कुछ produced की links को अपने Blog पर add करना होता है। वहीँ उन links को click कर यदि कोई कोई चीज या services खरीदता है तब इसके लिए आपको पैसे मिलते हैं।

 

यहाँ मैंने कुछ popular Affiliate marketing marketplace के बारे में बता रहा हूँ जिसे आप चाहें तो join कर सकते हैं –

i) Amazon Affiliate program

इसमें बस आपको अपने unique affiliate link share करना होता वो भी उन products को खरीदता है जिन्हें की आप recommend कर रहे हो, तो जब कोई उन्हें खरीदता है तब आपको उससे कुछ commission प्राप्त होता है।

 

ii) Hosting Affiliates

यदि आप एक Blogger हो और Blogging के niche में काम कर रहे हो तब ऐसे में आप कुछ Hosting Providers का Affiliate Program Join कर सकते हो, क्यूंकि बहुत से आपके Viewers ये जानना चाहते हैं की आप किन hosting का इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसे में Hosting Affiliates से आप अच्छा खासा कमा सकते हैं।

 

iii) Blogging Tools Affiliates से-

आप चाहें तो Blogging Tools जैसे की Theme, SEO Tools इत्यादि को recommend कर उससे affiliate income generate कर सकते हैं।

 

अपने Blog से Affiliate marketing करके सच में बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है लाखों रूपए कमाने का।

 

3-Sponsored Social Media Posts के द्वारा-

अगर आपकी Social Media में काफ़ी अच्छी Fan Following हैं, तब आपको बहुत से brand आसानी से मिल सकते हैं, क्यूंकि brand ऐसे sponsored social media posts के लिए बहुत ज्यादा पैसे प्रदान करते हैं। जिनके Social Media पर Following ज्यादा होती है।

 

आप Post और Re-Post के लिए भी अच्छा पैसा charge कर सकते हैं, इसके लिए पहले आपको अपने Socal Media Following के ऊपर काम करना होगा और साथ में उनमें अच्छा

engagement भी प्राप्त करना होगा। तब जाकर आप brand parmotion से अच्छे पैसे कमा सकते है।

 

4- अपने Blog बेचकर-

यदि आपको Blogs बनाना आता है और साथ में आप कुछ keywords पर आसानी से rank भी कर सकते हैं तब ऐसे में आप उन्हें चाहें तो बेंचकर भी सकते हैं। Blog को बेंचकर पैसे कमा सकते हैं।

 

5- Sponsored Post के द्वारा-

Paid reviews या Sponsored Post के जरिये भी आप अपने Blog पर extra पैसे कमा सकते हैं, ये निर्भर करता है की आपका Blog कितना बड़ा है, कितना popular है, इसकी traffic कैसी है इत्यादि। जितनी अच्छी आप ये सभी statistics होंगे उतना ज्यादा आप प्रत्येक sponsored post के charge कर सकते हैं।

 

मैंने कुछ Blogs(Article) को देखा है जो की एक एक post के 100 डॉलर्स तक charge करते हैं।

 

6-Online Courses बेचकर-

आज के समय में Online Courses की demand सबसे ज्यादा है, ऐसे में इन online courses को बनाना भी काफ़ी आसान हो गया है, बस आपको सही tools और technology की जानकारी होनी चहिये। आज के समय बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण Online Courses की डिमांड काफी है

 

आज के दौर मे लोगों को बहुत जल्दी है ऐसे में वो paid courses की तलाश करते हैं जिन्हें की वो आसानी से follow कर पायें, वही यदि आपके content को लोग पसदं करते हैं तब आप भी अपने Online Courses launch कर सकते हैं। इस से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 

7- Services देकर

यदि आपको लगता है की आपके पास कुछ Skills हैं जिनकी जरुरत दूसरों को है, तब आप ऐसे ही services दूसरों को देकर पैसे कमा सकते हैं।

 

उदाहरण के लिए, आप बहुत से services प्रदान कर सकते हैं जैसे की content writing, logo creation, SEO, Site Optimization इत्यादि, यदि आप ऐसी ही Services की शुरुवात करना चाहते हैं तब आपको बस अपनी Services की list offer करनी होती है अपने Blog पर ऐसी जगह में जहाँ की visitors का ध्यान आसानी से जाये एक बार आपने इसकी शुरुवात कर दी तब इसे आप अच्छे तरीके से समझने भी लगेंगे, और इससे अच्छी Earnning कर सकते हैं

 

8- Ebook बेचकर-

मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा है जो की अपनी expertise और experience को एक eBook का रूप प्रदान करते हैं वही वो अपने इस product को आसानी से बेच देते हैं बस इसके लिए आपको अपने expertise को समझना होता है और उसे एक book का रूप प्रदान करना होता है। जब E-book तैयार हो जाए तो इसे बेंचकर अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

 

आप चाहें तो अपने ebook को अपने ही platform में बेंच सकते हैं या फिर आप Amazon पर भी इसे बेच सकते हैं सच में अपनी product को बेचना एक बहुत ही बढ़िया उपाय है ebooks online बेंचने के लिए।

 

9-Direct Advertisement के द्वारा-

इस बात में पूरी सच्चाई है की AdSense अभी के समय में सबसे best advertisement program हैं bloggers के लिए, लेकिन इसकी भी कुछ limitations होती हैं ओर सबसे बड़ी limitation है की जो कीमत आपको मिलती है per click के। आपके Blog पर आने वाले लोग Avertisement देखकर समान को खरीदते है तो इससे आपको कमीशन के तौर पर आय होगी।

 

ऐसे में अगर आपको कहीं से direct advertisements मिल जाये, तब आप कुछ AdSense units के जगह में direct ads लगाकर अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

 

यदि आपका Blog popular हैं तब आपको ऐसे में काफी अच्छे अच्छे companies contact करते हैं direct advertisement के लिए।

 

10-सर्विस/प्रोडक्ट (Service/Product) बेंचकर-

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है या आप कोई सर्विसेस प्रदान कर सकते हैं जब आपका ब्लॉग लोकप्रिय हो जायेगा और आपके ब्लॉग पर बहुत ट्रैफिक आने लगेगा तो आप अपना Product बेचकर पैसे कमा सकते है अगर आप चाहें तो उन्ही पाठकों को अपना प्रोडक्ट्स या फिर सर्विसेस भी बेच सकते हैं। अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बेचने से ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं यहाँ अपना इनकम आप खुद तय कर सकते है।

 

यहाँ आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए( ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2024)के विषय में जानकारी दी गई है | यदि इस जानकारी से संतुष्ट है, या फिर इससे समबन्धित अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट करके अपना सुझाव दे सकते है, आपकी प्रतिक्रिया का जल्द ही उत्तर देने का प्रयास किया जायेगा | अधिक जानकारी के लिए http://tazaupdate.co.in पर विजिट करते रहे।

 

Share This Article
10 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *